Best Investment Option :- हर किसी को जाननी चाहिए ये 5 Best Investment Option

Best Investment Option :- 5 Best Investment Option :- दोस्तों आज हमलोग ऐसे 5 Best Investment Options के बारे में जानकारी लेने वाले हैं जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि निवेश अपने धन को बढ़ाने का एक ऐसा तरीका है जिसके मदद आप अपने जमा किये गए पैसे पर कई गुणा का Profit कमा सकते हैं.

 

हालांकि, निवेश कोई लॉटरी नहीं है, तो आपको यह जान लेना चाहिए की ये अचानक आपको मालामाल नहीं करेगा , बल्कि ये एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमें आपको लगातार निवेश के जोखिम और पैसे के रिटर्न पर पैनी नजर बनाए रखनी होती है, जिससे आपके पैसे आने वाले समय की जरूरतों के लिए सही समय पर उपलब्ध हो सकें.

निवेश के लिए आपकी स्ट्रेटेजी कैसा होना चाहिए आपका नजरिया? हम आज के अपने इस लेख में निवेश की ऐसी ही कुछ स्ट्रेटजी पर चर्चा करने जा रहे हैं,

जिसकी जानकारी आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है, तो आइए शुरू करें…

 

Best Investment Option | 5 Best Investment Options

 

    Best Investment Option | 5 Best Investment Options

 

यहाँ पर हमलोग सभी 5 तरीके के बारे में जानकारी लेंगे जिसमें आप अपने जमा पैसे पर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं :-

 

 

1. Stock Market (स्टॉक मार्केट) 

 

आज के समय में Stock Market में पैसा लगाना काफी आसान हो चूका है आप घर बैठे ही Upstox के मदद से अपने जमा पूंजी को Stock Market में निवेश कर सकते हैं.

 

स्टॉक मार्केट निवेश का वह मौका है, जिसमें हर वर्ग के लोग अपनी अवधि के हिसाब से पैसों का निवेश कर सकते हैं. हालांकि, यह एक ऐसा तरीका है, जिसमें ये माना जाता है कि आप जितना अधिक जोखिम लेंगे उतना ही अधिक धन बना सकेंगे, साथ ही आपको उतने ही अधिक नुकसान का भी जोखिम उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें :-

 

वैसे इस तरह के निवेश में सफलता पाने वालों का यह मानना है कि लंबी अवधि के लिए किए गए निवेश पर अच्छे मुनाफे की उम्मीद अधिक होती है. कुछ लोग इसे सट्टा मानते हैं क्योंकि यहाँ बिना Research किये जो निवेश करते हैं उनको काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. तो आप जब भी निवेश करें तो उससे पहले रिसर्च जरुर करें.

 

2 . Mutual Fund (म्यूच्यूअल फण्ड) 

 

यह भी एक बहुत ही अच्छा Investment Option है अपने पैसे को निवेश करने का. Mutual Fund उन लोगों के लिए काफी अच्छा तरीका है जिनको Stock Market के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है या वो उसमे जोखिम लेना नहीं चाहते हैं.

 

इसमें आपको Stock Market से थोडा कम जोखिम होता है और साथ में इसमें आपको Return भी शेयर बाजार से कम मिलता है. लेकिन यदि आप लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको काफी बेहतर Return मिल सकता है. आप Upstox के मदद से ही Stock Market और Mutual Fund दोनों में निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :-

 

म्यूचुअल फंड कंपनियां इस निवेश के अंतर्गत आप के धन को इक्विटी या डेट फंड में अच्छे-खासे रिसर्च के बाद निवेश करती हैं जिससे आपका जोखिम काफी कम हो जाता है क्योंकि आप का जोखिम अलग-अलग कंपनियों के प्रदर्शन के हिसाब से या लगभग एक फिक्स प्रतिशत के अनुसार तय किया जाता है.

 

3. Insurance (इंश्योरेंस) 

 

Insurance भी एक Best Investment Option है जिसमें बहुत ही कम रिस्क होता है और कुछ स्कीम में आपको गारंटी Return भी मिलता है. यदि आप बहुत ज्यादा रिस्क नहीं लेना है तो इसमें आप निवेश कर सकते हैं.

कहा जाता है की इसमें हर किसी को निवेश करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस निवेश के अनुसार आपका धन तो बढ़ता ही है साथ ही आपके या परिवार के साथ कुछ अप्रिय घटना की स्थिति में आपको/परिवार को एकमुश्त (इकठ्ठा) रकम इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्राप्त होती है. इस धन के इस्तेमाल से हालांकि आपकी क्षति तो पूरी नहीं होगी, लेकिन आपके जीवन की जरूरतों में धन की कमी की वजह से कोई विराम नहीं लग पाएगा. इस निवेश में आपको आयकर छूट का भी लाभ प्राप्त होता है.

 

4. PPF ( पब्लिक प्रोविड़ेंट फण्ड)

 

Public Provident Fund (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) एक बेहद फेमस सरकारी स्कीम है जिसमें बड़ी संख्या लोग निवेश करते हैं. इस स्कीम के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये एक साल में निवेश किए जा सकते हैं.

 

वित्तीय सरकार प्रति वर्ष एक ब्याज दर घोषित करती है, जो कि आपके किए गए निवेश पर लागू होता है और आपको उसी ब्याज दर के अनुसार आपकी निवेशित राशि पर ब्याज प्राप्त होता है. यह निवेश आपको 15 वर्ष की अवधि के लिए करना होता है जिसके पूरा होने पर आप इसे 5 वर्ष के लिए बढ़ा भी सकते हैं.

 

5. NPS (नेशनल पेंशन स्कीम)

 

भारत सरकार के द्वारा 2004 में सभी नागरिको के लिय NPS या नेशनल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है. इस स्कीम के माध्यम से रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती है.

कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन में पेंशन खाते में योगदान देकर इस स्कीम का लाभ उठा सकता है.  जमा की गई राशि का कुछ हिस्सा वह रिटायरमेंट से पहले भी निकाल सकता है और बची हुई राशि रिटायरमेंट के बाद नियमित आय प्राप्त करने के लिए कर सकता है. नेशनल पेंशन स्कीम में नियोक्ता और कर्मचारी दोनों निवेश करते हैं.  एनपीएस के तहत कर्मचारी रिटायरमेंट के समय कुल जमा राशि का 60% निकाल सकते हैं और बची हुई 40% राशि पेंशन योजना में चली जाती है.

 

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको आयकर की धारा 80CCC के तहत 1.50 लाख रुपये के मिलने वाले छूट के अलावा आयकर की धारा 80CCD के तहत 50,000 रुपये अतिरिक्त आयकर छूट प्राप्त होती है.

 

इस स्कीम के तहत आपकी निवेशित राशि को स्टॉक मार्केट के साथ-साथ और भी जगहों पर लगाने का विकल्प मौजूद है जो कम जोखिम लेने वालों के लिए बेतरीन अवसर है, तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

 

Best Investment Options | Best Investment Tips | Invesment Tips | Best Investment Tips In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.