Multibagger IPO:- इस IPO ने बनाया करोड़पति सालभर में निवेशकों के ₹1 लाख बाने ₹1 करोड़ रुपये

जैसा की हम सब जानते है, आईपीओ का दौर चल रहा है। ज्यादा तार कंपनी अपना आईपीओ लेकर आ रही है। ऐसे में ही एक आईपीओ आया 24 मार्च को ओपन हुआ था, जिसकी लिस्टिंग अप्रैल 2021 में हुई थी। Multibagger IPO, स्टॉक की लिस्टिंग (BSE MSE) पर हुई थी। उस समय जिसने भी पैसा लगाया होगा, आज वोह करोड़पति होगा।

 

Multibagger IPO कैसे बना?

Multibagger IPO: ईकेआई एनर्जी सर्विसेज (EKI Energy Services Ltd) के शेयरों ने पिछले एक साल में जबरदस्त रिटर्न दिया है। ईकेआई एनर्जी सर्विसेज का आईपीओ (EKI Energy IPO) पिछले साल 2021 में आया था। निवेश के लिए यह आईपीओ 24 मार्च को खोला गया था और इसकी लिस्टिंग अप्रैल 2021 में हुई थी। इसकी लिस्टिंग बीएसई एसएमई एक्सचेंज (BSE MSE) में हुई थी। इस आईपीओ में पैसे लगाने वाले आज की तारीख में करोड़पति बन गए होते। इस आईपीओ में जिस भी व्यक्ति ने पैसा लगाया उससे भरपूर मल्टीबैग्गेर रिटर्न मिला।
Read More:-
अगर कंपनी के शेयर के बारे में बात करे तोह पब्लिक इश्यू लिस्टिंग के दिन 37 प्रतिशत अधिक प्रीमियम के साथ 140 रुपये के स्तर पर खुला था। इस आईपीओ का प्राइस रेट ₹100 से ₹102 रुपये पार शेयर का था। आज के दिन शेयर की कीमत कारीब ₹8400 पर ट्रेड हो रहा है। शेयर ने अभी तक करीब 5,083.59% का रिटर्न दिया है।
लोगो के लिए मल्टीबैग्गेर शेयर सभीत हुआ है। अगर बात करे 52 वीक हाई 12,599.95 रुपये है और 52 वीक लौ 386 रुपये है और कंपनी का मार्किट कैप 5.77TCr के करीब है। दोस्तों अगर अभी तक आर्टिकल अच्छा लाग रहा है तोह जरूर से शेयर करे जिससे आपके दोस्तों को भी मदद मिल सकते और अगर आपका कुछ भी डाउट है तोह कमेंट करे जरूर पूछो।

कैसे हुआ करोड़ो का फायदा

EKI Energy Services Ltd कंपनी का आईपीओ रेट करीब ₹100 से ₹102 रुपये प्रति शेयर का था। अगर ऐसे समय पर किसी व्यक्ति ने करीब 1लाख निवेश किया होता तो आज उसका पैसा करीब 1करोड़ से अधिक होता। ऐसे निवेशकों मिला करोड़ो का रिटर्न सिर्फ इस आईपीओ से अभी करीब शेयर की कीमत ₹8400 पर ट्रेड हो रहा है। यानि सिर्फ एक साल में ही इस कंपनी ने अपने निवेशकों को करोड़ो रुपया बना करके दिया है.

कंपनी क्या करती है?

कंपनी क्लाइमेट चेंज एडवाइजरी, कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग, बिजनेस एक्सीलेंस एडवाइजरी और इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट में सेवाएं देती है। हालाँकि इसका मुख्य व्यवसाय कार्बन क्रेडिट का व्यापार करना है। भारत का कार्बन मार्केट दुनिया में तेजी से उभरते मार्केट्स में से एक है और यहां लाखों कार्बन क्रेडिट जेनरेट हो चुके हैं।

ईकेआई एनर्जी का शेयर जब इसी साल यानी अप्रैल 2021 में लिस्ट हुआ था, तो उस वक्त इस शेयर की मार्केट कैप 18 करोड़ रुपये थी। यह मार्केट कैप अब बढ़कर 5077 करोड़ रुपये हो गई है। यह कंपनी मार्च, 2021 तक पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी है। वहीं कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 73.5 फीसदी है। इसके अलावा प्रमोटर्स ने अपना कोई भी शेयर गिरवी रखा है।

कंपनी का कारोबार क्या है?

 

दोस्तों कंपनी के कारोबार की बात करे तोह कंपनी सेविसेस प्रोवाइड करती है क्लाइमेट चेंज, कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग , बिज़नेस एक्सीलेंस एडवाइजर एंड इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट। कंपनी का मैं कारोबार है कार्बन क्रेडिट्स को ट्रेड करना और इंडिया कार्बन मार्किट इस ओने ऑफ़ थे फास्टेस्ट ग्रोइंग मार्किट है पुरे वर्ल्ड में और साथ ही मिलियंस और साथ ही बहुत सारे कार्बन क्रेडिट्स जनरेटेड हो गए है। जब EKI Energy लिस्टेड हुआ तब कंपनी का मार्किट कैप ₹18करोड़ का था और अब वोह मार्किट कैप बड़के करीब ₹5077 करोड़ हो गया है। और साथ की अभी भी कंपनी के प्रमोटर्स होल्डिंग 73% की है और वोह साड़ी इंपलेगेड है।

दोस्तों अगर अभी तक आर्टिकल अच्छा लाग रहा है तोह जरूर से शेयर करे जिससे आपके दोस्तों को भी मदद मिल सकते और अगर आपका कुछ भी डाउट है तोह कमेंट करे जरूर पूछो।
Note: दोस्तों यह जितनी भी इनफार्मेशन शेयर करी है, यह सिर्फ आपके नॉलेज के लिए है। हम SEBI के द्वारा रजिस्टर फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है। यदि शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड या फिर और भी किसी तहरा का निवेश करते है, तोह आप किसी फाइनेंसियल एडवाइजर से मदद के कर करे। अगर आपको किसी भी प्रकार का लोस्स होता है तोह उसके लिए EARNMONEYHINDI जिम्मेदार नहीं है इसलिए अपने रिस्क पर निवेश करे।

2 thoughts on “Multibagger IPO:- इस IPO ने बनाया करोड़पति सालभर में निवेशकों के ₹1 लाख बाने ₹1 करोड़ रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published.